Top 10 Hindi Blogs in india | Best Hindi Blog list [2023] | Best Hindi Blogger

जब मैंने शुरुआत में Blogging Start किया था तो Hindi Blogs का कॉम्पिटिशन ठीकठाक था। लेकिन आज के समय मे आपको Internet पर एक से बढ़कर एक बेस्ट Hindi bogs मिलेंगे।लेकिन बहुत सारे इंडिया के लोगो को इन Best Hindi Blogs के बारे में ज्यादा पता नहीं होता है। 

जिनकी वजह से वह बहुत सी चीजों को ठीक से जान नहीं पाते और आज के समय मे ज्यादातर युवा कुछ ना कुछ new learn करना चाहते हैं। इसलिए अगर आप को भी best hindi blogs की तलाश है जो आपको इंटरनेट के माध्यम से आपको बहुत कुछ सीखा सके 

या फिर आप Online कुछ करना चाहते हैं तो आपको इन Best Hindi Blogs के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

Best Hindi Blog [Top] 2022 | इंडिया के Best Hindi Blogs

अगर आपको hindi blogs पढ़ना अच्छा लगता है और कुछ Best Blogs In Hindi को पढ़ने के लिए search कर रहे हो तो ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए है।मैंने आपके लिए कुछ ऐसे Popular and Best Hindi bloggers के ब्लॉग की list बनाई है। 

जिससे आपको बहुत कुछ हिंदी भाषा में ही सीखने को मिलेगा। और इतना ही नही आप इन Hindi Blog sites को follow करके ब्लागिंग में अपना carrier भी start कर सकते हो।

Top Hindi Blogs

आपको मैं नीचे हर तरह के popular category के Hindi Blogs के बारे में बताने जा रहा हूं। जैसे, Seo Tips, Blogging, Tech, All Type News, Motivation, and General knowledge, Mobile Tips,Make Online money, Online marketing tips के साथ और और भी केटेगरी इन सभी के बारे में डिटेल्स में बताऊँगा।

ये भी पढ़े :-


Top Hindi Blogs and Bloggers in India 2022

इस वेबसाइट के founder डिजिटल राहुल हैं। राहुल जी ने Blogging की शुरुआत 2015 से की थी और धीरे धीरे सीखते गए आगे बढ़ते गए आज ये एक Successful blogger है। अब अपने ब्लॉग्स के माध्यम से बहुत सारे लोगो को सिखाते है आज के समय में इनकी बहुत सारी Hindi blogs वेबसाइट हैं और कुछ अन्य वेबसाइट है इनका Hindiblogger.com प्रोफेशनल ब्लॉग है जहाँ पर Blogging टिप्स, Make money Online etc टॉपिक के बारे में जानकारी देते है।

2) Supportmeindia.com
जुमेदिन खान के द्वारा Support me India ब्लॉग की शुरुआत 2015 में की गई थी जुमेदिन खान अलवर, राजस्थान के रहने वाले है इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, खुद की वेबसाइट बनाने, वेबसाइट ओनर और ब्लॉगर की मदद करने, वेबसाइट को मैनेज करने, लेटेस्ट और नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

3) Hindimehelp.com
रोहित मेवाड़ा के द्वारा hindimehelp ब्लॉग की शुरुआत 2015 में की गई थी रोहित मेवाड़ा (Raipura), भोपाल के रहने वाले है इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, खुद की वेबसाइट बनाने, ब्लॉगर की मदद करने, वेबसाइट को मैनेज करने, लेटेस्ट और नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

4) Hindime.net
चंदन प्रसाद साहू के द्वारा hindime.net ब्लॉग की शुरुआत February 2016 में की गई थी चंदन प्रसाद साहू ओडिशा के रहने वाले है इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, खुद की वेबसाइट बनाने, ब्लॉगर की मदद करने, वेबसाइट को मैनेज करने, लेटेस्ट और टेक्नोलॉजी नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

       संदीप कुमार के द्वारा Deepblogging.com ब्लॉग की शुरुआत 2019 में की गई थी संदीप कुमार (सिरसा) हरियाणा के रहने वाले है इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, खुद की वेबसाइट बनाने, ब्लॉगर की मदद करने,एजुकेशन, फाइनेंस, SEO से जुड़े लेटेस्ट और टेक्नोलॉजी नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

6) Catchhow.com
मनोज सारू के द्वारा catchhow.com ब्लॉग की शुरुआत 2016 में की गई थी मनोज सारू दिल्ली के रहने वाले है इस टेक्नोलॉजी नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

7) Newsmeto.com
HP Jinjholiya के द्वारा Newsmeto.com ब्लॉग की शुरुआत Nov. 2017- में की गई थी HP Jinjholiya (पानीपत) हरियाणा के रहने वाले है इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, खुद की वेबसाइट बनाने, ब्लॉगर की मदद करने, वेबसाइट को मैनेज करने, लेटेस्ट और टेक्नोलॉजी नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

8) Deepawali.co.in
पवन अग्रवाल के द्वारा Deepawali.co.in ब्लॉग की शुरुआत 2013 में की गई थी पवन अग्रवाल मध्यप्रदेश के छोटे से शहर Gadarwara के रहने वाले है पवन अग्रवाल फुल टाइम ब्लॉगिंग की शुरुआत 2014 में की थी। इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, लेटेस्ट और टेक्नोलॉजी नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

9) mybigguide.com
अभिमन्यु भारद्वाज के द्वारा mybigguide.com ब्लॉग की शुरुआत 2014 में की गई थी अभिमन्यु भारद्वाज Hathras(UP) के रहने वाले है इस वेबसाइट पर कंप्यूटर से जुड़े लेटेस्ट और टेक्नोलॉजी ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

10) Techyukti.com

सतीश कुशवाहा के द्वारा techyukti.com ब्लॉग की शुरुआत 2016 में की गई थी सतीश कुशवाहा उत्तर प्रदेश, देवरिया के रहने वाले है इस वेबसाइट के को-फाउंडर शैलेश चौधरी है इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, लेटेस्ट और टेक्नोलॉजी नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

दीपक कुमार के द्वारा inhindi.co.in ब्लॉग की शुरुआत 2022 में की गई थी दीपक कुमार (झुंझुनूं) राजस्थान के रहने वाले है इस वेबसाइट पर ब्लॉगिंग, ऑनलाइन पैसे कमाने, सोशल मीडिया, खुद की वेबसाइट बनाने, ब्लॉगर की मदद करने, वेबसाइट को मैनेज करने, लेटेस्ट और टेक्नोलॉजी नई नई जानकारी वाले ट्यूटोरियल हिंदी में शेयर किए जाते हैं।

Techhindiclub की शुरुआत -19-09-2020 को की गई थी इस ब्लॉग पर आपको इंटरनेट, टेक्नॉलजी, कंप्यूटर, मोबाइल, टिप्स ट्रिक्स तथा ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताया जाता है।

इंडिया का Best Hindi Blogger कौन है?

इंडिया में अभी फिलहाल बहुत सारे Top Bloggers हैं. यदि Blogging तथा Digital Marketing से सम्बंधित Best Hindi Blogs की बात करें तो Hindiblogger.com के ओनर डिजिटल राहुल है, supportmeindia.com के ओनर जुमेदीन खान और shoutmehindi.com Hindi Blogs के ओनर Harsh Aggarwal आते हैं. वहीँ Technology से जुडी सम्बंधित जानकारी के लिए Chandan Prasad Sahoo का hindime.net ब्लॉग Blog है.

List of Best Hindi Blog in India 

आज हमने इस पोस्ट में Top Best Hindi blog list के बारे में विस्तार से बताया है। हिंदी blogging में बहुत सारे blogs बहुत ही बेहतरीन क्वालिटी कंटेंट लिखते हैं। लेकिन हमने आपको पॉपुलर blog के बारे में आपको बताया है। जो कि हमें हिंदी भाषा में बेहतरीन प्रोवाइड कराते हैं। यहाँ पर मेरा उद्देश्य किसी भी ब्लॉगर को नीचा दिखाना या Promotion करना नहीं है. यहाँ हमने यह रैंकिंग Blog की Quality content और वेबसाइट Traffic के आधार पर बताया है. 

मेरा उद्देश्य बस सिर्फ अपने ब्लॉग पढ़ने वाले को सही जानकारी उपलब्ध कराना है. यदि आपको Best Hindi blog पोस्ट पसंद आया हो तो इसे और लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. तथा यदि आप एक ब्लॉगर हो तो ऊपर दिए गये Best Hindi Blogs की List को लेकर अपनी राय कमेंट करके जरूर बताये.

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ

  1. बेनामी28 जून, 2022

    Bhai mera naam satyam rai hai mera site ka naam earnkaroge.in hai Hindi site hui kya aap is list me mujhe bhi add kar sakte ho

    जवाब देंहटाएं
  2. Kindly consider adding website: technosoch (dot) com to your list of hindi blogs, I write on stock market....

    जवाब देंहटाएं