Guest Post क्या है Guest Blogging कैसे करें – Hindi Guest Post Site 2022

Guest Post In Hindi : हेलो दोस्तों आज की पोस्ट में हम आपको गेस्ट पोस्ट क्या है और Guest Post करने से Blogging में क्या फायदें होते है. यही बताने वाले है. इसके अलावा हम आपको Best Hindi Bloggers list जो Guest Post को Accept करते है उन्हीं के बारे में डिटेल्स में बात करेंगे.

Free Guest Post Sites list || Hindi Guest Post Sites || Submit A Guest Post || Free Guest Post Websites

आज कल गूगल जैसे बेहतरीन Search इंजन पर बहुत सी Hindi Guest Post साइट्स availble है जो आपकी गेस्ट पोस्ट को जरुर Accept करेंगे उन्ही के बारें में बात करना वाले है.

ऑफ पेज SEO में जब भी Quality Backlink बनाने की बात आती है तो गेस्ट पोस्ट सबसे पहले ध्यान में आता है और आये भी क्यों न क्योकिं गेस्ट पोस्ट करने से हमें एक बहुत ही High Quality का Do-Follow-Backlink मिलती है. जिसकी हेल्प से हम अपनी वेबसाइट की रैंकिंग सुधार सकते हैं और अपने वेबसाइट पर Traffic भी ला सकते हैं.

वैसे अगर आप किसी ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करने की रिक्वेस्ट करते हैं तो सभी Blog ओनर जल्दी से आपकी Request को स्वीकार नहीं करते हैं. और कभी-कभी वो आपके द्वारा लिखी गेस्ट Post को पब्लिश भी नहीं करते हैं.

आज के इस post के माध्यम से आपको ऐसे तरीके के बारे में बताउगा जिसकी help से आप अपनी गेस्ट Post रिक्वेस्ट जल्दी से स्वीकार करवा सकते हैं. और साथ ही आपको गेस्ट पोस्ट लिखने के तरीके और बेनेफिट्स के बारे में भी बताएँगे.

कुछ ऐसी हाई डोमेन Authority हिंदी वेबसाइट की लिस्ट भी दूंगा जहाँ पर आपको गेस्ट Post करने के अच्छे बेनेफिट्स मिलेंगे.

तो आइये बिना किसी देरी के start करते हैं अपने इस पोस्ट को और शुरू से जानते हैं Guest पोस्ट Kya Hota Hai hindi me.

Guest Post क्या है in Hindi

गेस्ट पोस्ट एक ऐसी पोस्ट होती है जिसमे हम अपने द्वारा लिखी गयी पोस्ट को किसी दुसरे High Authority वेबसाइट पर सबमिट करवाते हैं और उस वेबसाइट का ओनर हमारे द्वारा लिखी Post को अपने ब्लॉग में Publish करता है, इसे ही गेस्ट पोस्ट कहते हैं . 

गेस्ट पोस्ट में हम अपनी वेबसाइट का लिंक add कर देते हैं. जिससे हमें एक हाई क्वालिटी का Do-Follow-बैकलिंक मिलता है और साथ ही हमारी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आने लगता है.

Guest Post करने का तरीका 

गेस्ट पोस्ट को करने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना बहुत जरुरी होता है. अगर आप मेरे द्वारा बताई गयी चीजों को ध्यान में रखकर गेस्ट पोस्ट करोगे तो आपकी Guest पोस्ट जल्दी Accept होने की संभावना बढ़ जाएगी.

Guest Post कैसे करें 

अपनी niche से Related वेबसाइट में ही गेस्ट पोस्ट करें
 
जब भी आप गेस्ट पोस्ट को लिखे तो अपने Niche से Related वेबसाइट में ही गेस्ट पोस्ट करें. अगर आप अपने Niche से Related वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट करेंगे तभी आपको गेस्ट पोस्ट लिखने का फायदा मिलेगा और आपकी Guest Post request भी जल्दी स्वीकार हो जाएगी.

Guest Post में क्वालिटी कंटेंट लिखें 

बहुत सारे ब्लॉगर होते है जो गेस्ट पोस्ट में Low क्वालिटी कंटेंट लिखते हैं लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. 

जब भी हम गेस्ट पोस्ट लिखे तो हमें हमेशा High क्वालिटी कंटेंट लिखना चाहिए क्योकि इससे हमें ही फायदा मिलेगा और हमारी गेस्ट Post जल्दी ही स्वीकार हो जाएगी.

गेस्ट पोस्ट ऐसी लिखनी चाहिए कि जब भी कोई विजिटर आपके द्वारा लिखी गेस्ट पोस्ट को पढ़े तो आपका Content उसे इतना अच्छा लगना चाहिए कि वह आपकी वेबसाइट का हमेशा के लिए Reader बन जाये. इसलिए गेस्ट पोस्ट में हमेशा हाई Quality Content ही लिखना चाहिए. 

Guest Post में Copy / Paste न करें 

गेस्ट पोस्ट में एक भी कॉपी/पेस्ट Material नहीं होना चाहिए. अगर आप कॉपी/पेस्ट करके गेस्ट पोस्ट लिखेंगे तो आपकी गेस्ट Post Publish नहीं होगी. या अगर Publish हो भी गयी तो कुछ समय बाद ब्लॉग Owner आपकी पोस्ट को हटा देंगे.

गेस्ट पोस्ट Complete पोस्ट लिखें 

गेस्ट पोस्ट में हमेशा Complete पोस्ट होनी चाहिए. एक Complete पोस्ट वह होती है जिसमे टॉपिक के बारे में पूरी A To Z जानकारी होती है. 

अगर आप आधी अधूरी जानकारी के साथ गेस्ट पोस्ट लिखते हैं तो आपकी पोस्ट को ब्लॉग ओनर Publish नहीं करेंगे. इसलिए पोस्ट लिखने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लें फिर जाकर ही गेस्ट पोस्ट लिखें.

Keyword  रिसर्च करें 

गेस्ट पोस्ट लिखने से पहले हमेशा Keyword रिसर्च जरुर करें. क्योकि अगर आपने कीवर्ड रिसर्च करके Searchable कीवर्ड पोस्ट में Add किये हैं तो आपकी गेस्ट पोस्ट स्वीकार होने की संभावना 99% तक बढ़ जाती है.

क्योकि अच्छी Authority के वेबसाइट ओनर Searchable कीवर्ड पर अधिक focus करते हैं.

Image का Use करें 

गेस्ट पोस्ट में कम से कम एक फोटोज का use जरुर करें. अगर आप अधिक इमेज का प्रयोग कर सकते हैं तो और अच्छा है. पर अगर नहीं कर सकते तो एक इमेज जरुर होनी चाहिए.

आपने एक कहावत तो सुनी होगी 1 इमेज 100 शब्दों के बराबर होती है. अगर आप इमेज का प्रयोग करते हैं तो आपकी पोस्ट अधिक आकर्षक लगती है.

Guest Post SEO Friendly  लिखें 

गेस्ट पोस्ट का SEO फ्रेंडली होना बहुत आवश्यक है. पोस्ट में कीवर्ड का use सही तरीके से करें. 

SEO फ्रेंडली पोस्ट लिखने से आपको यह फायदा होगा कि आपके गेस्ट पोस्ट पर Organic ट्रैफिक भी आयेगा जिससे आपके ब्लॉग की लोकप्रियता बढ़ेगी. 

Guest Post में Language का ध्यान रखें 

गेस्ट पोस्ट को हमेशा अपने ब्लॉग के लैंग्वेज से सम्बंधित वेबसाइट पर ही करें. अगर आप Hindi में ब्लॉग लिखते हैं तो हिंदी ब्लॉग में ही आप गेस्ट पोस्ट करें.

ऐसा नहीं कि बैकलिंक के चक्कर में आप किसी भी दूसरी Language वाली वेबसाइट में गेस्ट पोस्ट कर दें.

अगर आप इन  बातों का ध्यान रखेंगे तो आपकी गेस्ट पोस्ट  जल्दी ही स्वीकार कर ली जाएगी.

Guest Post लिखने के फायदे 

बहुत से ब्लॉगर यही समझते हैं कि गेस्ट पोस्ट को केवल बैकलिंक के लिए लिखा जाता है, वैसे आप सोच रहे होंगे कि बैकलिंक तो हमें कमेंट से भी मिल जाता है तो फिर गेस्ट पोस्ट क्यों करें.

लेकिन Backlink के अलावा गेस्ट पोस्ट के बहुत सारे बेनेफिट्स होते हैं.

जिन्हें एक Successful ब्लॉगर ही जानता है इसलिए इस पोस्ट में आपको गेस्ट पोस्ट के कुछ फायदों के बारे में बताते है.

Guest Post लिखने से High Quality Backlink मिलता है 

गेस्ट पोस्ट के द्वारा मिलने वाला Do-Follow-Backlink बैकलिंक हाई क्वालिटी का होता है. क्योकि जब हम अपनी Niche से सबंधित वेबसाइट से बैकलिंक लेते हैं तो उसकी ऑथोरिटी अधिक होती है. सर्च Engine भी इस प्रकार के बैकलिंक को Prefer करते हैं.

Guest Post से  वेबसाइट में ट्रैफिक आता है

गेस्ट पोस्ट के द्वारा मिलने वाले बैकलिंक से वेबसाइट पर ट्रेफिक भी आता है. क्योकि जिस वेबसाइट पर हम गेस्ट पोस्ट करते हैं उस वेबसाइट के कुछ विजिटर हमारी वेबसाइट पर जरुर आते हैं. 

गेस्ट पोस्ट आपकी वेबसाइट की Ranking सुधरती है 

गेस्ट पोस्ट करने से वेबसाइट की रैंकिंग में भी इम्प्रूवमेंट होता है. 

दुसरे ब्लॉगर से रिलेशन Build होता है 

गेस्ट पोस्ट करने से हम दुसरे ब्लॉगर को जानने लगते हैं. अगर आप ब्लॉगिंग के Field में नए हैं तो कुछ ब्लॉगर आगे बढ़ने में आपकी help भी कर देते हैं.

Guest Post website कैसे ढूढें 

गेस्ट पोस्ट वेबसाइट ढूढने के लिए आप गूगल में अपने Niche से रिलेटेड वेबसाइट को सर्च कर सकते है. और फिर उन वेबसाइट Owner से Mail के द्वारा या उनके Contact Form के द्वारा गेस्ट पोस्ट लिखने की रिक्वेस्ट कर सकते हो. वे कुछ ही दिनों में आपके Mail का रिप्लाई जरूर दे देंगे. 

Hindi Guest Post Blog List 2022

जैसा कि मैंने आपको पोस्ट के सुरुवात में बताया था मै आपको कुछ Popular Hindi Guest Post वेबसाइट सबमिट वेबसाइट की लिस्ट दूंगा जिसमे आप गेस्ट Post के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हो, नीचे विस्तार से हमने पूरी जानकारी आपको बताई है.

  1. Hindimehelp.Com:- Blogging And SEO
  2. Shoutmehindi.Com:- Blogging And SEO
  3. Suportmeindia.Com:- Blogging And SEO
  4. Techshole.Com:- Tech, Blogging, SEO
  5. Mybigguide.Com:- Computer, Tech
  6. Hinditechy.Com:- Tech
  7. Gyanipandit.Com:- Motivational Story, Quotes, Biography
  8. Hindisoch.Com :- Motivational Story, Quotes
  9. Achhikhabar.Com:- Motivational Story
  10. Happyhindi.Com:- Motivational Story
  11. Aapkisaflta.Com :- Motivational Story
  12. Hindime.Net:- Tech , Computer, Internet

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ