Adsense approval Kaise le? [2023]🔥 | Google Adsense Approve Kaise Kare In 2023

इस पोस्ट में मैं आपको बताने वाला हूं कि आप Google Adsense Approve kaise le ( एक दिन में ) । यदि आप  Google Adsense का अप्रूवल लेना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें जिससे कि आपको गूगल ऐडसेंस का approval आसानी से बहुत जल्दी मिल जाए ।

Google Adsense Ka Approval Kaise le For Blogger [2023]

Google adsense ka approval Kaise le उससे पहले हम यह में जान लेते है कि Google adsense क्या होता है.

Google adsense Kya Hai ?

गूगल एडसेंस एक google का ही प्रोडक्ट है । जो की advertiser और publicar दोनों  के लिए है  Google adsense website के ओनर को अपनी वेबसाइट से ads के द्वारा paisa कमाने का मौका देता है ।

अब हम यह भी जान लेते है की Google adsense का अप्रूवल लेने के लिए क्या क्या requirement की आवश्यकता होती है।

Google adsense approval for Blogger requirement

Google adsense का अप्रूवल लेने के लिए सबसे पहले इन बातो का पूरा ध्यान रखना जरूरी है ।

  1. Top level Domain (Example .Com .in .net .info Etc.)
  2. 1 month old domain
  3. कम से कम 1 article 1500 -2000 words का होना चाहिए
  4. कम से कम 20 आर्टिकल होने चाहिए
  5. simple and Good Themes
  6. Category's ( Navigation )
  7. Unique topic
  8. Original content
  9. Images use
  10. Necessary pages (Example Privacy Policy, Terms and conditions, Disclaimer , About us , Contact us Etc.)

अब हम Details में जान लेते है कि Google एडसेंस approve कैसे लेते है।

Google Adsense Ka Approve Kaise le

सही Niche का चुनना

Google adsense approval लेने के लिए सबसे पहले सही nich का चुनना बहुत जरूरी है क्योंकि बगैर सही niche चुने आप गूगल एडसेंस का अप्रूवल नही ले सकते है आपको ऐसी कोई Niche अपनी website के लिए चुनना चाहिए जिस के लिए गूगल Adsense के पास ज्यादा ads हो ।

आपको illegal Content देने करने वाली website कभी भी बनानी चाहिए जैसे चरस गाजा मूवी download sites ,adult content, शराब (दारू) इत्यादि।

सही भाषा को चुनना

Google एडसेंस का approval लेने के लिए अपनी website के लिए सही भाषा का चुनना जरूरी है क्योंकि google एडसेंस केवल कुछ ही चुनिंदा भाषा को ही support करता है जैसे english ,hindi आदि

Top level Domain ही खरीदना चाहिए

Google adsense approval लेने के लिए आपके पास Top level डोमेन होना जरूरी है । क्योंकि गूगल adsense बगैर Top level domain website को अप्रुवल नही देता है आपको top लेवल domain जैसे . .com ही लेना चाहिए । यह top level Domain  के कुछ उदाहरण हैं 
.com(Most rank domain)
.edu (education related Domain)
.net (Network related Domain )
.org(Organisation related Domain )
.biz (Business related Domain)
.org(Organization related Domain)

Domain 1 Month पुराना होना चाहिए

Google Adsense का approval लेने के लिए डोमेन एक महीने  Old होना चाहिए

वेबसाइट Https से शुरु होनी चाहिए

Google adsense का अप्रुवल लेने के लिए आपकी Website https से शुरू होनी चाहिए आप बगैर अपनी website को https किये बिना google adsense  का अप्रुवल नही पा सकते है आप अपनी Website पर SSL का Certificate install जरूर करें यदि आपकी Website blogger में है तो आप Blogger की सेटिंग्स में जा कर https को इनेबल कर सकते है

अच्छी वेबसाइट hosting का होना जरूरी है

Google adsense अप्रूवल पाने के लिए आपके पास अपनी website के लिए अच्छी वेब Hosting होना जरूरी है क्योंकि गूगल एडसेंस हमेशा वेबसाइट डाउन होनी वाली वेबसाइट को अप्रूवल नही देता है ।

अच्छी वेब hosting के लिए आप Hostiger की hosting भी ले सकते है जो काफी सस्ती होती है

गूगल एडसेंस के लिए जब आप अप्लाई करते है तब गूगल एडसेंस अपने बोट या व्यक्ति के माध्यम से आपकी website को review करता है ऐसे में यदि आपकी website उस समय डाउन हो जाती है जब गूगल एडसेंस का बोट या व्यक्ति आपकी website को review करने आया है तब गूगल एडसेंस आपकी वेबसाइट को आपको अप्रूवल नही दे सकता है ।

इसलिए आप अपनी website को हमेशा अच्छी वेब hosting पर ही होस्ट करे जिसका uptime ज्यादा हो यदि आपके पास अपनी वेबसाइट को host करने के लिए पैसे नही है तो आप अपनी website की शुरुआत ब्लॉगर से कर सकते है। ब्लॉगर पर आप फ्री में अपनी website बना सकते हो।

वेबसाइट का navigation बार (category) का होना

गूगल adsense कभी भी बगैर navigation बार (category) वाली वेबसाइट को अप्रूवल नही देता है इसलिए आप अपनी website पर सही navigation बार (category) लगाना चाहिए जिससे की यदि कोई विजिटर आपकी साइट पर आए तो वह navigation बार (category) के माध्यम से आपकी website के सभी पोस्ट पर easily से पहुंच जाए ।

Simple and Fast themes का होना

गूगल adsense approval लेने के लिए आपको हमेशा website के लिए Simple and Fast themes का उपयोग करना चाहिए मेरा यहाँ website के लिए Simple and Fast theme से तात्पर्य यह है । कि theme lightweight होनी चाहिए यानी कि वेबसाइटों की loading speed ज्यादा होनी चाहिए और साथ ही simple themes होनी चाहिए थीम ज्यादा कलरफूल नही होनी चाहिए ।

कम से कम 15-20 आर्टिकल का होना

गूगल adsense का अप्रूवल लेने के लिए minimum 15 -20 article आपकी website पर होने चाहिए तथा हर एक article की length 1500 -2000 words तक की होनी चाहिए यदि आप हर एक आर्टिकल 1000 word से कम का लिखते है ।

तथा अपनी वेबसाइट पर केवल 10 या 12 ही article पब्लिश करते है और उसके बाद गूगल adsense के लिए अप्लाई करते है तो भी गूगल adsense आपकी वेबसाइट को अप्रूवल नही करेगा ।

Copyright Content  नही होना चाहिए

गूगल Adsense कभी भी Copyright कंटेंट वाली website को अप्रूवल नही देता है इसलिये यदि आप Copyright कंटेंट वाली website को Google adsense के पास अप्रूवल के लिए भेजेंगे तो गूगल adsense approved नही करेगा ।

यदि आप अपनी website पर गूगल adsense का approvel चाहते है तो आप जो भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखे वह quality कंटेंट होने के साथ original होना चाहिए कही से copy व paste नही होने चाहिए

Original content का होना चाहिए

Google adsense का approvel लेने के लिए आपकी website पर आप जो भी पोस्ट लिखे वह original content होना जरूरी है यदि आप अपनी website पर orginal पोस्ट नही लिखते हैं तो Google adsense आपकी website को कभी भी अप्रूवल नही करेगा

Illegal content नहीं होना चाहिए

आपको कभी भी अपनी website पर Illegal type के content के पोस्ट को नही लिखना चाहिए जैसे चरस गाजा मूवी download वेबसाइट ,adult content, शराब , आदि google adsense कभी भी illegal content देने करनी वाली website को अप्रूवल नही देता है ।

पोस्ट में  images का use करना चाहिए

यदि आप चाहते हैं कि Google adsense का अप्रूवल आपकी website को जल्द से जल्द मिल जाये तो आपको अपने वेबसाइट के पोस्ट में images का भी use करना चाहिए।

सभी पोस्ट गूगल के search engine में index होना चाहिये

यह बात जरूर ध्यान रखें जब भी आप Google adsense के लिए अप्लाई कर रहे हैं तब तक आपकी वेबसाइट के सभी पोस्ट गूगल के search engine में index हो चुके हो क्योंकि यदि आपकी website के सभी पोस्ट इंडेक्स नहीं हुए तो Google adsense आपकी website को approve नहीं करेगा ।

महत्वपूर्ण Pages का होना जरूरी है

गूगल adsense का approvel लेने के लिए आपकी website पर privacy policy, about us, term and conditions, contact us , disclaimer के page होना जरूरी है इन पेज के बिना Google adsense आपकी website को कभी भी अप्रूव नही करेगा ।

यदि आप नही जानते है कि आप इन pages को अपनी website के लिए कैसे बनाएंगे तो आप नीचे बताई गई स्टेप्स को फॉलो करे।

Privacy policy: - privacy policy पेज में आपको अपनी website की privacy policy को लिखना है यदि आप नही जानते कि website ले लिए privacy policy कैसे लिख ते है तो आप नीचे दिए गयी जानकारी के अनुसार पेज Create कर सकते है ।

Step -1 google पर Search करना है privacy policy generator free
Step -2 जो भी website आये उस पर क्लिक करना है ।
Step -3 इस website पर अपनी साइट की कुछ बेसिक जानकारी fill करना इसके बाद आपकी वेबसाइट के लिए privacy policy Page बन जायेगा ।
Step -4 इसके बाद आपको privacy policy पेज के टेक्स्ट को copy कर या html code को copy कर अपनी वेबसाइट के privacy policy page में paste करना है ।
Step -5 यदि आप अपनी वेबसाइट के पोस्ट में की affiliate प्रोडक्ट की link को जोड़ते है तो आपको एक Affiliate Disclosure की हेडिंग बना कर 4 से 5 line उसके बारे में लिखना है जिन affiliate products की website के link आप उपयोग कर रहे हो और उन affilate link से आप कितना %commersion मिल रहा है ।
Step -6 इसके बाद आपकी साइट का privacy policy page पूरी तरह से तैयार हो चुका है जिसे आप अपनी साइट पर पब्लिश कर सकते है।

Term and Conditions: - term and conditions पेज का आपकी साइट पर होना बहुत ज्यादा जरूरी हैं term and conditions page आपको अपनी साइट की term and conditions को लिखना है ।

यदि आप term and conditions लिखना नही जानते तो भी आप टर्म्स एंड कंडीशन्स पेज को बना सकते है इसके लिए सिर्फ आपको google में search करना है term and conditions generator free फिर आपके सामने जो साइट आएगी उस क्लिक करना है उसके बाद अपनी साइट की कुछ सामान्य जाकारी fill करना है ।

उसके बाद आपकी साइट के लिए term and conditions का page बन जाएगा जिसे आप text को copy कर या html code को copy कर अपनी साइट में term and conditions का पेज बनाकर paste कर सकते है अब आपकी साइट के लिए term and conditions का page बन गया है ।

About Us: -about us पेज में आपको अपनी साइट के में लिखना है जैसे आपने अपनी वेबसाइट को स्टार्ट क्यों की तथा आपकी साइट किस प्रकार के ज्ञान को प्रदान करती हैं, आप अपनी वेबसाइट पर किस किस प्रकार के टॉपिक के बारे पोस्ट लिखोगे।

Contact Us - Contact Us पेज में आपको यह लिखना है कि यदि किसी व्यक्ति को साइट के ओनर से contact करना है तो वह कैसे कॉन्टेक्ट कर सकता है ।

इसके लिए आप अपनी साइट के Contact Us page में contact us form लगा सकते है या फिर email id भी दे सकते है जिससे कि यदि कोई व्यक्ति आपके सम्पर्क करना चाहे तो सम्पर्क कर सकता।

Disclaimer: - disclaimer page भी आपकी साइट को google एडसेंस का Approvel दिलवाने में आपकी सहायता करता है इसलिए आप अपनी साइट का disclaimer page जरुर बनाये

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ