Computer Definition in hindi 2022 [New Tricks] | कंप्यूटर की परिभाषा हिंदी मे

Computer Definition in Hindi

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। कंप्यूटर ऐसे उपकरणों से बने होते हैं, जो डेटा कों इनपुट करते है, प्रोसेस करते है एवं format) में परिणाम देते है। डेटा का मतलब रॉ फैक्ट्स एंड फिगर्स है। डेटा एक स्टोर करते है और इच्छित स्वरूप (desired इनपुट डिवाइस के माध्यम से, जैसे की कीबोर्ड, के माध्यम से कंप्यूटर में इनपुट किया जाता है और कंप्यूटर की मेमोरी में संग्रहीत किया जाता है। इसके बाद यह दिए गए निर्देशों के सेट के अनुसार कार्य (प्रोसेस) करता है। कंप्यूटर परिणाम को आउटपुट डिवाइस के माध्यम से, जैसे की मोनिटर, प्रदर्शित करता है। कंप्यूटर डेटा संसाधित (प्रोसेस) करता है और जानकारी का उत्पादन करता है। कंप्यूटर केवल विद्युत संकेतों जैसे की बंद और चालू, को ही समझ सकते हैं जहाँ चालु का मतलब सर्किट ON है एवं बंद का मतलब सर्किट OFF है (बाइनरी सिग्नल्स).

Computer Definition Kya Hai in Hindi [New Tricks] 2022 | कंप्यूटर की परिभाषा हिंदी मे

कंप्यूटर की विशेषताएं

1. गति (स्पीड): कंप्यूटर बहुत ही उच्च गति पर डेटा को प्रोसेस करता है। कंप्यूटर डेटा की एक बड़ी मात्रा को संसाधित (प्रोसेस) करने के लिए केवल कुछ ही सेकंड लेता है अर्थात एक लाख निर्देशों को एक सेकण्ड में ही संसाधित किया जा सकता है।

2. शुद्धता (एक्यूरेसी): एक कंप्यूटर द्वारा उत्पादित परिणाम पूर्णरूप से सही होते हैं। यदि कंप्यूटर में सही डेट किया गया है तो प्राप्त परिणाम एकदम सटीक होगा। कंप्यूटर GIGO (Garbage In Garbage Out) के सिद्धांत पर काम करता है।

3. उच्च संचयन क्षमता (हाई स्टोरेज कैपेसिटी): कंप्यूटर की मेमोरी बहुत ही विशाल होती है, और एक बहुत ही कॉम्पैक्ट ढंग से डेटा को एक बड़ी मात्रा में स्टोर कर सकते हैं। कोई भी जानकारी या डेटा कंप्यूटर में एक लंबे समय तक के लिए स्टोर रहता है। इस सुविधा के साथ, पुनरावृत्ति से बचा जा सकता है।

4. विविधता: कंप्यूटर अनेक प्रकार के कार्यों को करने में उपयोग किया जा सकता है, जैसे की हम पत्र लिखने के लिए, पत्रक तैयार करने, संगीत सुनने, वस्तु सूची के प्रबन्धन, अस्पताल प्रबंधन, बैंकिंग और कई और प्रकार के कार्य कर सकते हैं।

5. परिश्रमशीलता (डिलिजेंस): एक मशीन होने के नाते, एक कंप्यूटर थकान, एकाग्रता की कमी और बोरियत से मुक्त होता है। कंप्यूटर जिस गति से पहले निर्देश को संसाधित करता है, उसी गति से आखरी निर्देशको संसाधित करने में सक्षम होता है।

कंप्यूटर क्या है इसके प्रकार

Computer kya hai इसके प्रकार सारी जानकारी ऊपर विस्तार से दी गयी है। 

कंप्यूटर की पूरी जानकारी हिंदी में

कंप्यूटर की सारी जानकारी हिंदी में दी गयी है जिसको आप आसानी से पढ़ सकते है computer information in hindi 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ