types of printer in hindi 2022 [New Tricks] | Printer क्या है और इसके प्रकार

Printer in Hindi

प्रिंटर इनफार्मेशन को स्थायी पठनीय प्रारूप (permanent readable format) में प्रदान करता है जिसे हम हार्ड कॉपी कहते है। आम तौर पर आउटपुट एक कागज पर छपा (प्रिंट) होता है। प्रिंटर आउटपुट की गुणवत्ता (क्वालिटी) डीपीआई (डॉट प्रति इंच) में मापी जाती है। 
Types of Printer in Hindi
प्रिंटर को मोटे तौर पर इम्पैक्ट (impact) और नॉन इम्पैक्ट (non-impact) प्रिंटर में वर्गीकृत किया जा सकता है।

Printer Kya Hai in hindi [New Tricks] 2022 | Printer क्या है और इसके प्रकार

impact printer in hindi

1. Character Printer in hindi

इस प्रकार के प्रिंटर आम तौर पर एक समय में एक करैक्टर प्रिंट कर सकते है । करैक्टर प्रिंटर के सबसे लोकप्रिय उदाहरण डॉट मैट्रिक्स (Dot Matrix) प्रिंटर और डेजी व्हील (Daisy Wheel) प्रिंटर है। डॉट मैट्रिक्स प्रिंटर प्रिंट हेडर में छोटे छोटे electromagnetically सक्रिय पिन होते हैं और साथ में  एक इंक वाला रिबन होता है जो इम्पैक्ट से इमेज बनाता है। ये प्रिंटर आम तौर पर धीमें होते है और शोर भी करते हैं। इन प्रिंटरों का इस्तेमाल बड़े-बड़े व्यापारिक या व्यवसायिक काम-काज में किया जाता है
जहां 80 और 132 कॉलम के पेजों पर सतत मुद्रण (continuous printing) की ज़रुरत होती है |

2. line printer in hindi

लाइन प्रिंटर एक समय में एक पूरी लाइन प्रिंट करता हैं। परंपरागत रूप से लाइन प्रिंटर, चैन प्रिंटर और ड्रम प्रिंटर के रूप में वर्गिकृत किये जा सकते हैं। इस प्रकार के प्रिंटर में एक प्रिंट हेड का उपयोग होता है जो की बहुत सारी पिनो के विधुत यांत्रिकी (electromechanical mechanism) द्वारा पेपर तथा प्रिंट हेड के मध्य उपस्थित एक रिबन के बार-बार छूने से वांछित अक्षरों को पेपर पर प्रिंट आकार देती है। इसकी गति प्रिंटर के गुणों के अनुसार 200 से 2000 लाइन प्रति मिनट हो सकती हैं।
non impact printer in hindi
आमतौर पर नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर ज्यादा तेजी से प्रिंट करते है। नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर इम्पैक्ट प्रिंटर की तुलना में और बिना आवाज़ या कम आवाज़ के साथ काम करते हैं। ये करैक्टर को प्रिंट करने के लिये इम्पैक्ट वाली डिवाइस का उपयोग नहीं करते है। कुछ लोकप्रिय नॉन इम्पैक्ट प्रिंटर नीचे दिए गए है:

1. inkjet printer in hindi

घर में उपयोग के लिए प्रिंटर का सबसे आम प्रकार (common type) कलर इंक जेट प्रिंटर है। ये प्रिंटर प्रिंट हेड से स्याही की छोटी बूंदों के छिड़काव के द्वारा पेज की इमेज का निर्माण करते है रंग चित्र (कलर इमेज) बनाने के लिए प्रिंटर को स्याही के कई रंगों की जरूरत होती है। ये प्रिंटर अपेक्षाकृत सस्ता होते हैं, लेकिन प्रिंटर में यूज़ होने वाले कन्ज्युमेबल जैसे प्रिंटर कार्ट्रिज की लागत उन्हें लम्बे समय के उपयोग के हिसाब से महंगा बना देती है।

2. laser printer in hindi

लेजर प्रिंटर कार्यालय और व्यावसायिक प्रयोजनों (पर्पस) के लिए अच्छी क्वालिटीइमेजेज का उत्पादन करता है। लेजर प्रिंटर में फोटोसेंसेटिव (photosensitive) सामग्री के साथ लेपित ड्रम को चार्ज किया जाता है, उसके बाद एक लेजर या एलईडी द्वारा ड्रम पर इमेज का निर्माण किया जाता है। फिर ड्रम टोनर (toner) के थ्रू (द्वारा) घूमता है और कागज पर जमा हो जाता है और हीट के कारण कागज से जुड़ (फ्यूज) जाता है ।
ज्यादातर लेज़र प्रिंटर मोनोक्रोम (एक रंग: काला) होते हैं। परन्तु अधिक महंगे लेजर प्रिंटर एक से अधिक रंग वाले टोनर कॉर्टेज़ वाले भी होते हैं, जो रंगीन आउटपुट प्रदान करते हैं। लेजर प्रिंटर इंकजेट प्रिंटर की अपेक्षा अधिक तेज होते हैं, इन प्रिंटरों की गति को पेजेज प्रति मिनट (ppm) में मापा जाता है
3. Thermal printer in hindi
यह स्पेशल पेपर पर प्रिंट करने के लिए गर्म तत्वों (heat elements) का उपयोग करता है। इसका सबसे ज़्यादा उपयोग एटीएम से निकलने वाली रसीद की छपाई में किया जाता है। हीट संवेदनशील कागज प्रयोग किया जाता है। इसकी मुद्रण लागत (printing cost) अधिक है इसलिए केवल पेशेवर कला और डिजाइन के लिए इस्तेमाल किया जाता है
4. Plotter in Hindi
प्लॉटर का उपयोग इंजीनियरिंग की उच्च गुणवत्ता वाली कलाकृतियों, बिल्डिंग प्लान, सर्किट डाइग्राम आदि को प्रिंट करने के लिए किया जाता है। ये प्रिंटर ग्राफिक्स एवं कलाकृतियों को इंक पेंस या इंकजेट की मदद से प्रिंट करते हैं। यह आमतौर पर ड्रम प्लॉटर और फ्लैट बेड प्लॉटर होते है।

Printer Chart

Printer Chart in Hindi

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ