SEO Kya Hai 2023 | SEO in Hindi 2023 [New Tricks]

Seo kya hai
सईओ क्या है क्या आप इसके बारे में जानना चाहते हो? SEO ब्लॉग or website traffic लाने का सबसे अच्छा तरीका है। यानी आप simple Language मे ये भी केहे सकते है कि ब्लॉग को सफल बनाने का सबसे आसान तरीका है एसईओ (सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)

Seo kya hai in Hindi

क्यो की अगर आपकी ब्लॉग पोस्ट Google search engine के सबसे ऊपर रहेगी तो उसपर आपको ज्यादा ट्रैफिक भी मिलेगा। जिससे आपकी Website Traffic, ranking के साथ आपकी online कमाई भी बढ़ जाएगी। और ये तभी सम्भव है, जब आप एसईओ किसे कहते है इस बारे में अच्छे तरह से जानेंगे। और उसे अपनी ब्लॉग पर apply करेंगे।

तो आपको मै आपको SEO क्या है इस बारे में पूरी details में बताऊंगा। जिससे आप search engine optimization को बेहतर तरिके से सिख सकते है। जैसे, आपने देखा होगा जब हम Google पर कोई keyword search करते है तो बहुत से कीवर्ड results show होते है। लेकिन Visitors उसी result पर ज्यादा click करेंगे जो सबसे ऊँचाई पर हो। और search results page के सबसे ऊपर वही पोस्ट होती है, जिसमे बढ़िया तरीके से SEO किया हो।

एसईओ क्या है

SEO का full form search engine optimization है यानी अपनी site ओर site के content को search engine के लिए optimize करना होगा। जिससे आपकी ब्लॉग पोस्ट search result page के सबसे ऊपरी भाग मे आये। मानलो आपने keyword Research करके एक post लिखा है, SEO In Hindi 

तो अब आप जरूर चाहेंगे कि आपकी ये keyword सभी popular search engines जैसे, Google, Bing Or Yahoo etc के No 1 position पर जरूरआए। और ये तभी सम्भव हो सकता है जब आप बढ़िया से अपनी ब्लॉग पर SEO की प्रोसेस को follow करेंगे। अगर सीधी भाषा मे कहुँ तो 

SEO का मतलब आपकी online Content को किसी एक particular keyword के द्वारा search results page पर top में Show करने के लिए हमजो भी activities करते है उसे ही Search Engine Optimization कहा जाता है।

SEO के फायदे

ब्लॉग के लिए SEO क्यों जरूरी है ये तो आप समझगए होंगे। चलिए अब जानते है SEO के Benefits के बारे में।

1) SEO से आपकी ब्लॉग गूगल और बाकी search engine पर आसानी से दिखने लगती है।

2) Proper एसईओ किया पोस्ट को SERPs में आसानी से हाई रैंक मिलती है। और इसे ब्लॉग की rank, Domain Authority और Income High होती है।

3) ब्लॉग को high quality dofollow backlinks मिले गी।

4) ब्लॉग पर Organic visitors बढ़ने लगते है।

5) जो सर्च इंजन से आते है वो लोग social media पर भी आपकी पोस्ट जरूर share करेंगे। जिससे आपके ब्लॉग पर Social Media से भी Traffic मिलेगी

6) ब्लॉग से कमाई भीअच्छी होगी।

एसईओ के प्रकार

एसईओ बहुत से प्रकार के होते है जैसे,

  1. Technical SEO
  2. On Page SEO
  3. Off Page SEO
  4. Mobile SEO
  5. Local SEO

लेकिन इनमे सबसे ज्यादा जरूरी Technical SEO, On Page और Off page SEO होता है। और हर तराह के SEO को अलग अलग time पर अलग अलग तरीके से किया जा सकता है।

On Page SEO

आपने पोस्ट के अंदर आप कुछ भी optimize करते है वो on page SEO Factors में आजाते है जैसे, Sitemap, Keywords, Website speed, Title tag, Meta description, Image Alt tag, Internal links, Bold important , Post heading, Post length, Site Design, permanent link etc.On Page SEO कैसे करे

ये हर एक ब्लॉगर को बेहतर तरह से पता होना चाइये। Because On page SEO से आप अपनी ब्लॉग पर search engine से unpaid traffic भी बढ़ा सकते है। साथ ही On page Optimization से आप अपनी ब्लॉग को बहुत ही कम समय मे popular बना सकते हो। नीचे में आपको कुछ ऐसे बेहतरीन Best On Page SEO Tips के बारे मे बताऊंगा। 

और हर ब्लॉगर को इन्हें properly फॉलो करना बहुत ही जरूरी हो गया है।

Blog Loading Speed

Website की loading स्पीड बहुत ही ज्यादा important होती है। आपकी ब्लॉग 2,या 3 second मे ही open होना जरूरी है। 

नही तो आपके visitors किसी दूसरे sites पर भी चले जायेंगे। ब्लॉग को fast loading बनाने के लिए आप अपनी website पर simple और fast loading theme का ही use करे। 

Ads, Widget, Popups कम से कम use करे, जिसे आपकी ब्लॉग की loading speed fast भी होगी। और अपनी ब्लॉग की loading speed check करने के लिए आप Gtmetrix, Pingdom free tools या और भी टूल्स use कर सकते हो।

Blog Navigation

Blog देखने के लिए या एक page से दूसरी page पर जाने के लिए आपकी website पर navigation बार का use करे। जिसे Google और visitors दोनो आपकी site को बढ़िया से देख सकेंगे।

Title Tag

ब्लॉग or websites की title tag हमेशा attractive बनाना है। बढ़िया title tag से आपकी ब्लॉग की CTR (Click Through Rate) increase भी होती है और Title पर 60-65 word से ज्यादा words add का उपयोग ना करे।

Permalink

Post की URL होती है permalink, और post की permalink हमेशा साफ सुथरी होनी चाइये। जिससे search engine bots को आपके आर्टिकल पर क्या है? ये समझने में मदद मिलती है।

जैसे आपने देखा होगा कि कुछ पोस्ट के URL domain name/p =32583 होती है। और ऐसे URL SEO friendly नही होते है।

So आप हमेशा short and clean permalink add करे। जैसे, https://www.inhindi.co.in/seo-kya-hai और permalink पर keyword add जरूर करे।

Mata Description

Meta Description पर post की short description भी लिखना पड़ता है। जिससे search engine को आपकी post समझने मे थोड़ी आसानी हो. और search engine पर आपको बेहतर position मिले।

Alt Tag

Post पर image की क्या value होती है ये तो आप अच्छे से जानते होंगे. 

But क्या आपकी Images SEO, friendly है क्या?Photos को seo friendly बनाने के लिए image compress, Rename, और images पर Alt tag use भी करना पड़ेगा। जिससे आपकी ब्लॉग की images से भी आपको कुछ traffic भी मिल सकता है।

SERP

SERP का पूरा नाम Search Engine Result Page ये होता है. जब आप गूगल में कुछ सर्च करते ही तो कीवर्ड के अनुसार Result दिखाए देते है।

Anchor Text

Anchor Text में ज्यादातर हम अपने Focus Keyword का use करते है। Anchor Text में हम अपना Focus कीवर्ड डालकर उसे Link करते है, अपने किसी दूसरे पेज से। जिस पर Click करने के बाद यूजर हमारे उस दूसरे पेज पर पहुंच जाता है।

Keyword Density

ये Keyword Density से ये पता चलता है की आपने किसी पोस्ट में कितनी बार कोई भी Keyword इस्तेमाल किया हैं. Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी अच्छा माना जाता है.

Keyword Stuffing

जैसे की मैंने आपको पहले ही कहा की Keyword Density SEO की दृष्टी से काफी अच्छा माना जाता है लेकिन अगर कोई Keyword को जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हो तो उसे Keyword Stuffing कहते हैं. ये Negative SEO कहलाता हैं क्यूंकि इससे आपके Blog पर बहुत ज्यादा ख़राब प्रभाव पड़ता है.

Robots.txt

Robots.txt एक प्रकार की फाइल होती है। जिसमे ब्लॉग की सारी पोस्ट का यूआरएल sitemap में होता है उसको डालना होता है जो की Search Engine को बताती है, की किस पेज को Crawle करना है, और किसे Crawle नहीं करना है।

Interlinking

Interlinking से आपकी post की ranking बेहतर होती है। और ब्लॉग की Bounce Rate कम होने मे भी सहायता मिलती है। लेकिन interlinking मे हमेशा related keywords को ही add करना है। 

और unrelated links को कभी भी add नही करे।नही तो आपकी पोस्ट की रैंक बेहतर होने की बजाय और खराब होने लगेंगी।

High Quality Content

ये Content king होती है। आप जितना ज्यादा high quality पोस्ट लिखेंगे उतना ही ज्यादा visitors आपकी ब्लॉग को पसंद करेंगे। इसलिए हमेशा पूरी जानकारी के साथ ही पोस्ट share करे। 

और कभी भी किसी ब्लॉगर के ब्लॉग से copy नही करना है। और Search Engine Guidelines को ही  properly follow करे।और एक High quality content लिखने के लिए आप keyword को पोस्ट पर सही तरीके से add करे। 

और पोस्ट पर Long Tail वाले Keyword का use करे। फिर Headings को भी LSI keyword के साथ Attractive, और बेहतर बनाये। क्यों कि search bots जब आपकी ब्लॉग को crawl करता है तो वो headings को भी देखता है।

So Post की title H1, होती है, बाकी जगह पर आप H2, H3, H4 headings भी add करे। तो ये थे On Page SEO Tips in Hindi. तो चलिए अब जानते है Off page Seo के बारे मे भी।

Off Page SEO

seo kya hai

ये on page के ही opposite होती है। मतलब site के अंदर जो optimize करते है वो on page or site के बाहर जो promotion करते है हम उसे off page SEO कहते है। नीचे मे आपको कुछ बेहतरीन off page seo techniques के बारे में बताऊंगा। जिन्हें आपको follow करना बहुत जरूरी है।

Search Engine Submission

ब्लॉग को शभी popular search engines जैसे, Google, Bing or Yahoo, Baidu etc. पर Submit जरूर करे।

Blog Directory Submission Sites

Internet पर ऐसे बहुत सारे High PR वाले blog directory submission site है।

जहाँ पर आपको अपनि ब्लोग को submit करके अपनी ब्लॉग के लिए high quality बेहतरीन backlinks बना सकते हो। मैंने इस site पर बहुत सारे हिंदी blogs Directory submission sites के बारे मे स्टेप से बताया है। जहाँ आप अपनी ब्लॉग को आसानी से submit कर सकते हो।

Bookmarking Sites

बहुत से ऐसे social sites भी ह, जहाँ आप अपने ब्लॉग पोस्ट को share भी कर सकते है। और Bookmarking Sites SEO के लिये बहुत ज्यादा फायदेमंद है। जैसे, Indiblogger, stumbleupon, Digg, Delicious sites पर आप अपनी ब्लॉग पोस्ट को share जरूर करे। और bookmarking site से अपनी ब्लॉग पर visitors लेकर आये।

Social Networking Site

Blog को free में promote करने के लिए social sites बहुत ही ज्यादा बढ़िया place है। ब्लॉग पर social traffic बढ़ाने के लिए आप all social sites पर account, pages, और Groups जरूर बनाये। और अपने हर पोस्ट को share भी जरूर करे।

Forum Posting

आप किसी भी topic पर blogging की शुरुवात क्यों ना करे। आपको हर topic के forum मिलेंगे उनको जरूर join करे and visitors की questions का answers दे। और उसपर अपनी ब्लॉग की link भी add करे।

Classified Submission

Internet पर ऐसे बहुत सारे free classified sites है जहा पर आप अपनी websites को advertise भी कर सकते है। कुछ popular Classified sites जैसे, Olx, Quikr, Click in etc पर आप अपनी websites को promote भी कर सकते है।

Question and Answers Sites

Popular Question and Answers Sites जैसे, Quora, Yahoo question और भी साइट्स हैं ऐसी उनको join करे और अपनी niche related topic पर ही questions करे। साथ ही दूसरे की questions के answers भी जरूर दे और अपनी ब्लॉग की link को भी जरूर promote करे।

Blog Commenting

अपने ब्लॉग के related ब्लॉग पर आप जरूर comment करे और comments Box पर अपनी website की link भी add कर सकते है। इसे आपको अपनी ब्लॉग के लिए High quality backlinks और regularly कुछ new visitors भी मिल जायेंगे।

Guest Post

अपनी ब्लॉग के related blogs पर Guest पोस्ट लिखकर भी अपनी ब्लॉग की आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ा सकते हो.

और ब्लॉग पर Dofollow backlink बनाने के लिए Guest पोस्ट सबसे बेहतरीन तरीका भी है। बस इसके लिए आप High Quality & SEO friendly post जरूर लिखे। और अपनी niche के related blog पर Guest पोस्ट जरूर करे। तो ये थी Off-Page SEO करने का तरीका।

इनके अलावा भी आप कुछ photo shearing sites पर भी अपनी ब्लॉग पोस्ट की images को share करके या फिर Pinterest पर Pin करके भी अपनी ब्लॉग पर visitors की सख्या बढ़ा सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ