Google News Approval [Tips Tricks] सिर्फ एक दिन में | Google News me Website Submit Kaise Kare

हेलो दोस्तों आज हम आपको बतायेंगे Google News क्या है और गूगल न्यूज़ में किसी भी ब्लॉग वेबसाइट को Submit कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

इसके साथ ही हम आपको बतायेंगे की Google News का Approval कैसे लेवें. उसके बाद आप खुद के ब्लॉग या वेबसाइट को Google News में कैसे दिखाए यह पूरी तरह जान पाएंगे.

google news approval kaise le on blogger

जैसा की सभी को पता है की सभी Blogger अपने ब्लॉग वेबसाइट पर Traffic बढ़ाना चाहते है और वह आर्गेनिक और Social मीडिया से ट्रैफिक लाना चाहते है.
परन्तु इसके लिए आपको Google Search और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर काफी ज्यादा मेहनत करनी होगी. आज हम आपको Google News के बारें में विस्तार से बताएँगे उसके बाद आपको Organic ट्रैफिक और सोशल मीडिया ट्रैफिक भर – भर के ला सकेगे.

क्यों की आज हर एक व्यक्ति के पास स्मार्ट मोबाइल है और उसमे गूगल Pre-Install रहता है जो आपको लाखों का ट्रैफिक आसानी से दिला सकता है. 

आपको सिर्फ उसके लिए Google News में अपने Blog या Website को Submit करना होगा और Google News Approval लेना होगा. यदि आपका वेबसाइट Google News में ज्यादा दिखाई देने लगता है तो आपके ब्लॉग पर visitors आयेंगे और यदि उनको जानकारी बिल्कुल सही लगती है तो वे उस Article को Social मीडिया जैसे प्लेटफार्म– Whatsapp, Facebook और इंस्टाग्राम इत्यादि पर शेयर जरूर करेंगे.

तो चलिए बिना समय गवाए जानते है की Google News क्या होता है.

Google News Kya Hai

Google News एक ऐसा न्यूज़ प्लेटफार्म है जिसमे हर भाषा में लाखों न्यूज़ आर्टिकल पब्लिश किये जाते है. यह सब आर्टिकल गूगल खुद नहीं लिखता है बल्कि अनगिनत Google News Publisher लिखते है 

जो Google न्यूज़ के द्वारा वेरीफाई होते है. गूगल न्यूज़ प्लेटफार्म रीडर और पब्लिशर दोनों के लिए एक बहुत ही अच्छा न्यूज़ सोर्स होता है. यहाँ रीडर को विश्वनीय और सही सटीक खबर जल्दी मिल जाती है. पब्लिशर को यहाँ से बहुत सारा ट्रैफिक भी मिलता है जो Google News Feed से आता है.

Google News में अपनी वेबसाइट कैसे बनाये

आपको Google News पर वेबसाइट नहीं बनाना है लेकिन आपको अपना ब्लॉग वेबसाइट किसी अन्य प्लेटफार्म पर बनाना है – जैसे Blogger और Wordpress , wix etc. यदि आप अपने वेबसाइट को Google News में दिखाना है तो आपको अपनी वेबसाइट के लिए गूगल News पब्लिशर अप्रूवल लेना ही होगा.

Google News पब्लिशर में Website Submit करते समय किन बातों का ध्यान रखें

आपकी वेबसाइट Blogger पर है या वर्डप्रेस प्लेटफार्म पर इस बात से कोई भी फर्क नहीं पड़ता है लेकिन जब आप वेबसाइट को Google News में सबमिट करते हैं, तो आपको कुछ मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है।

मतलब Google News Guidelines को फॉलो करना है जिसकी मदद से आप बहुत जल्दी से Google News का अप्रूवल आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। और यदि आप अपनी वेबसाइट को Google News Publisher में सबमिट करते समय इन बातों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं, तो आपका गूगल न्यूज़ account स्वीकार नही किया जाएगा.

Google News Guidelines

  1. पहली बात तो यह है कि आपकी वेबसाइट blogger पर है तो कोई प्रॉब्लम नहीं है अन्यथा आपके पास एक अच्छी Web Hosting होनी चाहिए।
  2. एक Top-level Domain Name भी होना चाहिए।
  3. आपकी वेबसाइट कम से कम 2/3 महीने पुरानी होनी चाहिए।
  4. आपकी वेबसाइट अच्छे से डिजाइन की होनी चाहिए।
  5. अपनी वेबसाइट पर एक अच्छी Theme का use करें जो Responsive और mobile friendly हो
  6. वेबसाइट Theme ज्यादा कलरफुल ना हो Simple और Light White Theme का यूज करे।
  7. आपकी वेबसाइट के हर एक पोस्ट में जो भी कंटेंट है वह 1000+ वर्ड में होना चाहिए।
  8. आपके ब्लॉग पर आर्टिकल कहीं से भी कॉपी नहीं किया हुआ हो एक Unique कंटेंट होना चाहिए।
  9. आपकी साइट पर About Us, Contact Us Disclaimer, Privacy Policy, Terms and Conditions सभी पेज होने चाहिए
  10. आपकी साइट पर स्पैम और Adult कंटेंट नहीं होना चाहिए।
  11. आपकी वेबसाइट मे image का use करें। साथ ही copyright free image का यूज करें।
  12. Google search console में आपकी वेबसाइट एवं आपकी साइट का sitemap सबमिट होना चाहिए।
  13. आपकी वेबसाइट पर कम से कम 15+ पोस्ट होने चाहिए।
  14. आपके ब्लॉग पर SSL Certificate जो इनस्टॉल और एक्टिव होना चाहिए।


Google News में Website Kaise Submit Kare (स्टेप by स्टेप)

आपकी साइट को गूगल न्यूज़ पर अप्रूवल मिलना बहुत ही आसान है बस आपको सभी गाइडलाइन को फॉलो करते हुए Submit करना होगा. ताकि आपको साइट पर गूगल न्यूज़ पब्लिशर से Approval मिल सके.

  1. सर्वप्रथम Chrome Browser ओपन करें।
  2. Google news publisher center पर जाए.
  3. अपनी जीमेल id से लॉगिन करें.
  4. Add publication पर click करें.
  5. General Settings के सभी Option को फिल करें।
  6. Visual styles के सभी ऑप्शन को फिल करे।
  7. General के सभी option को भरे.
  8. Contant settings करें.
  9. और अंत मे Review and Publish करें।
नोट:- अधिक जानकारी के लिए ऊपर वीडियो दिया गया है वो देखे पूरी तरह समझ आ जायेगा

Google News Approval कितने दिनों में मिलता है ?

जब आप अपनी वेबसाइट को Google News पर Submit करते हो उसके दो-तीन दिन के अंदर आपको Approval मिल जाता है। और जब भी आपकी वेबसाइट Google News में अप्रूवल मिल जाता है तो आपको ईमेल के द्वारा जानकारी दी जाती है.

फिर भी अगर आपको email नहीं मिलता है तो आप गूगल न्यूज़ पब्लिशर अकाउंट में जाकर खुद देख कर यह पता भी लगा सकते हो कि आपकी वेबसाइट Live हुई है या अभी भी Pending में है। अगर Status में आपकी वेबसाइट Live दिखा रही है
Google News Approval on blogger
यानी आपको Google News से अप्रूवल मिल चुका है। यह जानकारी आप गूगल सर्च कंसोल में जायेगे तो Google News का ऑप्शन दिखाई देगा.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ