Youtube Play Button Kab Kaise Milta Hai | Youtube Play Button Kya Hai, list, Price

YouTube पर Videos तो आप लगभग हमेशा ही देखते होंगे। जब से India में internet सस्ता हुआ है तब से YouTube का views भी बढ़ गया है। पहले जहां Songs और Videos लोग अपने फोन के Memory Card में डालकर से Save रखते थे वहीं अब ये सब चीजें डायरेक्ट YouTube पर Online देखी जाती है। सिर्फ YouTube देखने वाले नहीं बल्कि यूट्यूब पर videos बनाने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। 

Youtube Play Button Kab Kaise Milta Hai | Youtube Play Button Kya Hai, list, Price

लोग अलग-अलग तरीके के अपने YouTube चैनल पर Videos बनाकर डाल रहे हैं और चाहते हैं कि उनके Subscribe और Views की संख्या बढ़ती रहे। ऐसी Videos बनाने वाले की एक बड़ी चाह होती है YouTube Play Button अवार्ड. आज हम आपको YouTube के इस Award यानी YouTube Play Button से जुड़ी कई रोचक जानकारी बता रहे हैं।

YouTube Play Button Kya Hai
YouTube पर Videos बनाकर डालने वाले users को यूटूबर्स या फिर YouTube क्रिएटर कहा जाता है और इन्हीं Creator के काम की सराहना करने के लिए YouTube की ओर से उन्हें सम्मान के तौर पर YouTube Play Button दिया जाता है। यह Awards यूट्यूब Creator को तब दिया जाता है जब वह तय की गई Subscriber की संख्या को छू लेते हैं। अगल-अलग Subscriber नंबर पूरे करने पर अलग-अलग YouTube Play Button दिए जाते हैं जिन्हें पांच Catgory में बांटा गया है। YouTube बटन की ये पांच Catgory कौन-सी है और उन्हें कैसे पाया जाता है इसकी जानकारी आगे दी गई है।

कितने टाईप के हैं YouTube Play Button

1. Silver Play Button

Youtube Play Button Kab Kaise Milta Hai | Youtube Play Button Kya Hai, list, Price

YouTube की ओर से दिए जाने वाले पहले प्ले बटन का नाम YouTube सिल्वर प्ले बटन रखा गया है। जब कोई YouTube Creator या Video Maker अपने यूट्यूब चैनल पर 1,00,000 (100K) Subscribers यानी एक लाख का आंकड़ा छू लेता है तो वह Silver Play Button का हकदार बन जाता है। एक लाख सब्सक्राइबर पूरे होने पर YouTube की ओर से उस व्यक्ति या चैनल को सिल्वर प्ले बटन बतौर गिफ्ट दिया जाता है।

2. Gold Play Button

Youtube Play Button Kab Kaise Milta Hai | Youtube Play Button Kya Hai, list, Price

YouTube Silver Play Button के बाद अगले Award का नाम YouTube गोल्ड प्ले बटन रखा गया है। एक बार जब Creator सिल्वर Play बटन पा लेता है तो इसके बाद वह Gold Play Button पाने के लिए भी हकदार हो जाता है। लेकिन यह Gold Play Button, यूटूबर्स यानी वीडियो Maker को तब दिया जाता है जब उनके यूट्यूब चैनल का Subscriber बेस (1M) (दस लाख) हो जाता है।

3. Diamond Play Button

Youtube Play Button Kab Kaise Milta Hai | Youtube Play Button Kya Hai, list, Price

इन दो सालों में अनेंको भारतीय YouTube Creators इस Awards को पाने में सफल हुए हैं। यूट्यूब Diamond Play Button उन YouTubers को दिया को दिया जाता है जिनके चैनल को Subscribe करने वाले लोगों के संख्या 1 करोड़ का आंकड़ा पार कर लेती है।  (10M) Subscribers की संख्या छू लेने वाला यूट्यूब चैनल यूट्यूब डायमंड प्ले बटन पाने के लायक बन जाता है।

4. Custom Play Button

YouTube Custom Play Button, यूट्यूब द्वारा दिया गया अभी तक का सबसे बड़ा Award/Button है। इस Custom Play Button को आम बोलचाल की भाषा में कस्टम प्ले बटन भी कहा जाने लगा है। यह YouTube Play Button उन Creators या चैनल्स को दिया जाता है जिनका Subscriber बेस (50M) (5 करोड़) का आंकड़ा छू लेता है। बता दें कि इस बटन का नाम ‘Custom’ प्ले बटन इसलिए रखा गया है क्योंकि YouTube इस अवॉर्ड को, जीतने वाले चैनल के लोगो की Shape में बनाती है। इंडिया का Channel T-Series भी इस बटन को पाने में सफल हुआ है जिसे दरअसल Crystal प्ले बटन का Nam दिया गया है।

5. Red Diamond Play Button

YouTube द्वारा दिया गया यह अभी तक का सबसे बड़ा Award बटन है। Red Diamond Play Button उन Creators या Channels को दिया जाता है जो (100M) Subscribers यानी दस करोड़ Subscriber की संख्या पूरी कर चुके हों। पूरी दुनिया में अभी तक सिर्फ चार ही ऐसे यूट्यूब चैनल हैं जो इस यूट्यूब रेड डायमंड प्ले बटन को जीतने में सफल रहे हैं। और आपको जानकर प्राउड होगा कि इन 4 में से 2 नाम भारतीय ही हैं। T-Series और SET India इस Award बटन को ले चुके हैं।

How to Get Play Button Hindi?

अगर आप एक यूटूबर हैं और आपके चैनल पर 1 लाख या उससे अधिक सब्सक्राइबर हो गए तो आप Silver play button के लिए अप्लाई कर सकते है. अगर आप अप्लाई नहीं करेंगे तो आपको यह अवार्ड नहीं मिलेगा.

Step #1: जब किसी क्रिएटर के चैनल पर 100K सब्सक्राइबर पूरे हो जाते है तो उसके चैनल dashboard एक redemption code द्वारा नोटिफिकेशन के रूप में सेंड किया जाता है. नोटिफिकेशन के टाइटल होता है claim your reward.

Step #2: आपको रिवॉर्ड कोड कॉपी करना है और ब्राउज़र में https://reward-redemption.appspot.com/enter-redemption-code यह वेबसाइट ओपन करना है. जिस भी जीमेल से आपका चैनल जुड़ा है उस जीमेल को select करके allow करना हैं फिर आपके सामने सिल्वर प्ले बटन form ओपन हो जायेगा जहा redemption code आपको पेस्ट करना होगा.

Step #3: Code दर्ज करने के बाद उस चैनल का Name लिखना होगा जिस पर एक लाख सब्सक्राइबर पूरे हो चुके और आपको रिवॉर्ड के लिए code मिला हैं.

Step #4: अब आपको पूरा contact डिटेल्स add करना होगा जहा पर आप Silver play button रिसीइव करने के हकदार होंगे और फॉर्म को submit कर देना है.

Step #5: आपके चैनल का फॉर्म submit किया जा चूका है प्ले बटन आने में कम से कम 1 या 2 month लगते है.

ठीक इसी तरह जब चैनल पर 10 लाख, 1 करोड़ या 5 करोड़ सब्सक्राइबर पूरे हो जायेंगे तो आप गोल्ड, डॉयमंड और Ruby button के लिए भी अप्लाई कर सकते है.

हमेशा तरह-तरह नए features, रिवॉर्ड से अपने क्रिएटर्स का मोटीवेट करता रहता है प्ले buttons उन्ही का एक हिस्सा है. हर दिन करोड़ो ऐसे चैनल है जो 100K संख्या को पूरी कर लेते है, लाखों ऐसे Channel है जो 1 million संख्या को पूरा कर लेते है.

हजारों ऐसे Channel है जो हर दिन 10 million subscribers संख्या को पूरा कर लेते है और शायद कोई 1 50 million सब्सक्राइबर संख्या को पूरा कर पता है. आप भी इनमे से कोई एक हो सकते है इसलिए पूरे Josh और क्रिएटिविटी के साथ बने रहे एक दिन आपका भी Time आयेगा. अगर आपका कोई सवाल है सुझाव है तो Comment में जरुर लिखे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ