Adsense Ad Limit Kaise Hataye 2023 - [New Tricks] | Adsense ad limit Solution in Hindi

क्या आप Google Adsense के प्रकाशक हो? क्या आप Online पैसा कमाने के लिए Google Adsense का use करते है? क्या आपके गूगल एडसेंस मे Ad Serving Limit लग गया है? 

हैलो Dosto, बहुत से हमारे ऐसे ब्लॉगर भाई जो अपने website के जरिये ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Google Adsense पर निर्भर है। गूगल AdSense सबसे लोकप्रिय और सबसे व्यापक रूप से use की जाने वाली विज्ञापन सेवा है जिसे दस लाख से अधिक website द्वारा use किया जाता है।

दोस्तो Google Adsense से पैसा कमाना बहुत आसान है लेकिन Google Adsense Approval लेने के लिए लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ती लेकिन दिक्कत तब होती जब AdSense Account मे कोई Problem आये और उनकी Website पर ads दिखना कम हो जाए।

Google Ad Serving Limit की वजह से हमारे website पर दिखने वाले विज्ञापन का प्रमाण कम हो जाता है जिससे की हमारी कमाई भी कम होने लगती है। दोस्तो आज के इस आर्टिकल मे हम जानेगे Google Ad Serving Limit Ko Kaise Hataye, यह समस्या हमारे Website मे क्यों आती है? 

अगर आप अपने Website के Google Ad Serving Limit Problem In Hindi को Solve करना चाहते है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।

Adsense Ad Serving Limit Kaise Hataye 2023 - [100% New Tricks]
● Google AdSense में Ad Limit क्या है?

Google AdSense अकाउंट में Ad Limit एक ऐसी Problem है जिसके कारण उस Adsense से कनेक्ट website पर गूगल के Ad दिखना बंद हो जाते हैं या बहुत कम Ad वेबसाइट पर दिखते हैं. Ad Limit लगने के कारण Website पर Google Adsense से होने वाली कमाई भी कम हो जाती है.

Ad Limit आने पर एडसेंस अकाउंट में Ad serving has been limited का नोटिफिकेशन लिखा मिलता है और इसके साथ ही आपके Gmail ID पर Ad Limit का एक ईमेल भी आता है. जब गूगल को आपकी Website पर Invalid Traffic मिलता है या आपके Website पर किसी प्रकार की Invalid Activity होती है उस केस में गूगल Ad Limit लगा देता है.

● Ad Limit लगने के कारण

AdSense अकाउंट में Ad Limit लगने का मुख्य कारण होता है कि विज्ञापनप्रदातों से धोखाधडी से बचाना तथा User को ख़राब यूजर अनुभव से बचाना. गूगल चाहता है कि प्रकाशकों के विज्ञापन पर जो भी Click आये वह किसी भी प्रकार से गलत तरीके से ना आये, बल्कि Genuine तरीके से यूजर के Interest से आये.

आप जानते ही होंगें कि Google पर विज्ञापनप्रदाता अपने Business को प्रमोट करने के लिए विज्ञापन चलाते हैं जिसके लिए उन्हें प्रत्येक Click का भुगतान करना होता है. ऐसे में अगर Google से यूजर के विज्ञापनों पर Fake Click आयेगें तो विज्ञापनदाता को नुकसान होगा. विज्ञापनदाता को इसी Loss से बचाने के लिए Google invalid गतिविधि पर Ad Limits लगा देता है.

इसके अलावा कई सारे Website में इतने विज्ञापन होते हैं कि यूजर Content पढ़ ही नहीं पाता है, और बिना पढ़े Website से चला जाता है. इस स्थिति में User का अनुभव ख़राब होता है, जब User का अनुभव खराब होता है तो इस वजह से भी Google Ad Limits लगा देता है.

पहले Google की policy के अनुसार एक एक Webpage में केवल 3 Ad लगा सकते थे, लेकिन अब Google ने इसे हटा दिया है आप एक Webpage पर कितने भी Ad लगा सकते हैं. लेकिन आपको हमेशा इस बात का ध्यान देना है कि आप अपने Content की Length के अनुसार ही Ad प्लेसमेंट करें.

 Types of Ad Limit [एड लिमिट के प्रकार]

AdSense अकाउंट में Ad Limit लगने के बाद जब आप Policy Center में Check करते हैं तो आपको यहाँ पर Ad Limit का प्रकार देखने को मिल जाता है. वर्तमान समय में Google से दो प्रकार की Ad Serving Limit लगता है जो कि इस प्रकार देखने को मिलता हैं –

#1 – Invalid Traffic Concern

Invalid Traffic Concern गूगल adsense में लगने वाली Major Ad Limit है. अधिकांश Adsense Account में यही Ad Limit आती है. गूगल को जब आपके Website पर Invalid Traffic मिलता है तो वह इस एड लिमिट को आपकी Website पर प्लेस कर देता हैं. इनवैलिड ट्रैफिक के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जिन्हें कि हम नीचे विस्तार से देखेंगें.

इस एड लिमिट में गूगल Website के एड लिमिट का review करता है और Website पर आने वाले ट्रैफिक की निगरानी करता है, और जब Google को सब कुछ सही मिलता है तो Ad Limit हट जाती है. इनवैलिड Traffic Concern में सामान्य रूप से 30 दिनों के अन्दर Ad Limit हट जाती है लेकिन कुछ केस में इससे ज्यादा दिन भी लग सकते हैं.

#2 – Account Being Accessed

Account Being Accessed वाली ad limit तब लगती है जब Google आपके ब्लॉग के Traffic गुणवत्ता की जांच करता है. अक्सर इस एड लिमिट में कोई निर्धारित समय नहीं होती है कि कब आपकी एड लिमिट हटेगी. गूगल निरंतर website की Traffic क्वालिटी की जाँच करता है और अगर गूगल को सब कुछ सही मिलता है तो वह स्वचालित रूप से Ad Limit को रिमूव कर देता है.

आमतौर पर Account Being Accessed नए Adsense अकाउंट पर अधिक आती है, इसका कारण है कि नए ब्लॉगर Adsense approval मिलते ही जीरो ट्रैफिक या बहुत कम ट्रैफिक पर अपनी Website में ad प्लेस कर देते हैं. कई बार इनवैलिड एक्टिविटी के कारण पुराने Adsense Account पर भी यह  ad लिमिट आ जाती है.

● Invalid Traffic कैसे आता है?

बहुत सारे ब्लॉग पर 80 – 90 प्रतिशत आर्गेनिक ट्रैफिक होने के बावजूद भी Ad Limits लग जाती है, ऐसे में यह समझ से परे होता है कि आखिर एड लिमिट क्यों लगी. इसलिए खुद को ये सब पता होना चाहिए कि आखिर Google किस ट्रैफिक को इनवैलिड Traffic में काउंट करता है.

जब आपके वेबसाइट पर अधिकांश Traffic सोशल मीडिया से आता है तो यह इनवैलिड ट्रैफिक में काउंट होता है. आप Social media से ट्रैफिक ला सकते हैं लेकिन आपका अधिकांश Traffic सर्च Result से होना चाहिए. जैसे आपके ब्लॉग पर 80 परसेंट ट्रैफिक आर्गेनिक और 20 परसेंट Social media से है तो चलेगा.

अगर आप Facebook Ads, Google Ads से Paid ट्रैफिक Website पर भेजते हैं तो यह भी इनवैलिड ट्रैफिक के अंतर्गत आता है.

जब आप अपने खुद के विज्ञापनों पर Click करते हैं या impression जनरेट करते हैं.

कोई एक यूजर बार – बार आपके विज्ञापनों पर Click करता है या इम्प्रैशन जनरेट करता है. AdSense रेवेन्यू बढ़ाने के लिए Bot traffic  वेबसाइट पर भेजना या Third Party टूल्स का use करके विज्ञापनों पर Click करना.

यूजर को विज्ञापनों पर Click करने के लिए प्रेरित करना.

उपरोक्त बताये गए सभी Traffic इनवैलिड ट्रैफिक के अंतर्गत आते हैं. अगर आप AdSense रेवेन्यू बढ़ाने के लिए इनमें से किसी भी एक तरीके का use कर रहे हैं तो आपको तुरंत इसे बंद कर देना चाहिए, क्योंकि अगर Adsense एकाउंट में Invalid ट्रैफिक बहुत लम्बे समय तक रहेगा तो आपका Adsense Account, Disable भी हो सकता है.

● Ad Limit कैसे हटायें?

पोस्ट को यहं तक पढने पर आप अच्छे से समझ गए होंगें कि Ad Limit क्या है और यह क्यों लगती है. चलिए अब आते हैं अपने आर्टिकल के main point पर और जानते हैं AdSense Ad Limit Kaise Hataye. इस पोस्ट में हमने आपको Ad Limit रिमूव करने की Full Process को Step by Step बताया है. इस टिप्स को फॉलो करके 100% Ad Limit रिमूव हो जायेगी.

Step 1. ब्लॉग पर आर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ाएं

Ads Limits में आपको सबसे पहला काम करना है कि Site पर Organic Traffic लेकर आना है. Organic Traffic के लिए आप Low कम्पिटिशन Keyword पर काम करिए, हाई क्वालिटी Content लिखें, नियमित रूप से Blog पर पोस्ट publish करें. जब आपके वेबसाइट पर Organic ट्रैफिक बढ़ने लगेगा तो Ad Limit रिमूव होने में ज्यादा समय नहीं लगता है.

Step 2. सभी Ad Code को रिमूव कर दीजिये

ब्लॉग का Traffic चेक करने के बाद, अब आपको अपने Blog पर सभी एड कोड यानि जितने भी Manual Ad आपने लगाये हैं उन्हें रिमूव कर लेना है. क्योंकि कई बार गलत जगह Ad प्लेसमेंट के कारण भी Ad Limit लग जाती है. अगर आपके Blog पोस्ट 300 से 500 शब्दों के हैं तो आपको उसमें ज्यादा से ज्यादा 3 Ad ही लगानी चाहिए.

कई लोग कहते हैं कि आपको Blog के Head Section से AdSense का कोड, Ads.txt भी Remove करना है. लेकिन आप ऐसी गलती भूल कर भी ना करें, अगर आप AdSense कोड और Ads.txt को हटा देते हैं तो आपकी Ad Limit हटने में बहुत ज्यादा समय लग जायेगा.

और अगर आपकी Ad Limit रिमूव भी हो जायेगी तो जैसे ही आप एडसेंस कोड और Ads.txt दुबारा Website में add करेंगें तो फिर से Ad Limit का मैसेज आपको आ जायेगा. इसलिए आपको केवल Ad Code ही रिमूव करने हैं.

Step 3. ब्लॉग पर ट्रैफिक Check करें

Ad Limit लग जाने के बाद आपको सबसे पहले Google Analytics को खोलना है, और ट्रैफिक सोर्स को देखना है कि आपका Traffic कहाँ से आ रहा है. Google Analytics में आप Check कर सकते हैं ब्लॉग पर ट्रैफिक कितना परसेंट Organic आ रहा है, कितना social मीडिया से ट्रैफिक आ रहा है और कितना others ट्रैफिक आ रहा है. Google Analytics से आपका सबकुछ पता चल जायेगा कि आपके वेबसाइट पर कोई इनवैलिड Traffic तो नहीं आ रहा है.

Step 4. Auto Ad ऑन कर दीजिये

Manual Ad रिमूव कर लेने के बाद आपको Blog में Auto Ad ऑन कर देना है, साथ में ही आप इस बात का ध्यान दें कि आपको Ad Load को भी कम रखना है. लेकिन Auto Ad On करने पर भी दो तरीके हैं –

अगर आपके Blog पर Zero ट्रैफिक है या हर दिन 100 से कम pageview आते हैं तो आपको Auto Ad भी ऑफ कर देने हैं.

अगर आपके ब्लॉग पर हर दिन 100 से अधिक Pageview आते हैं जिसमें से कम से कम 60-60 परसेंट Organic Result से आते हैं तो आपको Auto Ad ऑन कर लेना है.

कई बार ऐसा भी होता है कि जब आप Ad Limit आने पर Ad Code रिमूव करने के साथ Auto Ad भी ऑफ कर देते हैं तो 5 – 6 दिनों में Ad Limit हट तो जाती है लेकिन दुबारा Ad On करने पर Ad Limit आ जाती है. इसलिए आपको Auto Ad ऑन करके ही रखना होगा. इससे धीरे – धीरे एडसेंस में इम्प्रैशन आने लगेंगें.

Step 5 – कुछ दिन wait कीजिये

उपरोक्त बताये गए कुछ स्टेप को Follow करने के बाद आपको कुछ दिनों का wait करना है. लगभग एक महीने के अन्दर आपके adsense अकाउंट से Ad Limit का Notification रिमूव हो जायेगा और आपकी Site पर फिर से Ads दिखने लगेंगी.

आपको बता दें Ad Limit हटने का आपके पास कोई ईमेल नहीं आयेगा, जब आप Adsense अकाउंट में Login करेंगें तो Ad Limit का नोटिफिकेशन रिमूव जायेगा और पॉलिसी सेंटर में No Issus लिखा आयेगा. इससे आपको पता चल जायेगा कि आपके Website से Ad Limit रिमूव हो गयी है.

● Ad limit से बचने के उपाय

यह तो बात हो गयी थी Ad Limit रिमूव करने की, अब हम आपको Ad Limit से बचने के उपाय बतायेंगें कि आखिर आप ऐसा क्या कर सकते हैं जिससे कि Ad Limit की समस्या आपको आये ही नहीं. एड लिमिट से बचने के लिए आप नीचे दी गयी बातों का ध्यान रख सकते हैं –

आपको तभी ब्लॉग पर Ads लगानी है जब आपके ब्लॉग पर प्रतिदिन 200 से अधिक Pageview आ रहे हैं.

जब तक आपके website पर Regular 1000 Pageview प्रतिदिन के ना आने लगे तब तक आप Auto Ad ही ऑन करके रखें. जब वेबसाइट पर बढ़िया ट्रैफिक होगा तब ही मैन्युअल Ads लगायें.

ब्लॉग पर अधिक से अधिक Organic Traffic लेकर आये, जिसके लिए आप नियमित रूप से High Quality Content पब्लिश करें.

अपने ads से खुद से बार – बार ना देखें और ना ही कभी खुद से अपने विज्ञापन पर Click करें.

अगर आपका ब्लॉग Wordpress पर है तो Invalid Click से बचने के लिए आप Plugin का use कर सकते हैं.

वेबसाइट Post की length के हिसाब से ही Ad प्लेसमेंट करें. जैसे आपका Blog पोस्ट 600 शब्दों का है तो इसमें 3 ही Ads लगाये और अगर आपका Post 600 शब्दों से अधिक है तो आप 3 से अधिक Ads भी लगा सकते हैं.

एडसेंस के साथ कभी किसी अन्य ऐसे एड नेटवर्क का use ना करें जिसे adsense सपोर्ट ना करता हो.

वेबसाइट पर कभी कोई ऐसा Content मत डालिए जो AdSense की पॉलिसी के against हो.

एक AdSense के Ad कोड को किसी ऐसे वेबसाइट पर ना लगायें जो AdSense aproved ना हो या किसी दुसरे Adsense Account से कनेक्ट हो.

बोट ट्रैफिक और इनवैलिड activity को रोकने के लिए आप अपनी Website को Cloudflare से Connect कर सकते हैं.

तो दोस्तों ये कुछ Best टिप्स हैं जिनको Follow करके आपके Blog पर कभी भी Ads Limits की समस्या नहीं आएगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ