Youtube Channel Grow Kaise Kare [2023] | Youtube Channel Grow Tips [आसान तरीके]

YouTube channel grow kaise kare? how to grow youtube channel in hindi? नमस्कार दोस्तों, आपने YouTube Channel बनाया लेकिन Grow करना इतना आसान नहीं होता है. अगर आपने बहुत सारे तरीके इस्तेमाल किया फिर भी यूट्यूब पर Views नहीं आ रहे हैं.

इसलिए आज की पोस्ट में YouTube Channel Grow कैसे करें बताने जा रहा हूं. यह ट्रिक्स को 5/6 महीने भी Work करते हैं तो आपका चैनल जरूर आगे बढ़ जाएगा इसलिए लास्ट तक Post जरूर पढ़ें

Youtube channel grow kaise kare 2022 [Secret Tricks]

YouTube Channel Grow कैसे करें 2022 (Secret Tricks)

एक यूट्यूब चैनल बनाकर हर आदमी पैसा कमाना चाहता है लेकिन इतना बड़ा प्लेटफार्म है तो आपकी जिंदगी बदल जाएगी. इसलिए यूट्यूब पर उतने से Subscriber और Views भी होने चाहिए. अभी मै आपको टिप्स बता रहा हु. वह ध्यान से पढ़े और अपने चैनल पर लागू जरूर कीजिए.

1. Quality Content पर फोकस करें

आज के समय पर वीडियो को Rank कराना बहुत मुश्किल बन चुका है. मगर हर कोई व्यक्ति हमेशा क्वालिटी वीडियो देखना पसंद करता है. अगर आपने कोई भी टॉपिक जैसे Technology Topic को चुना है.

ऐसे टॉपिक पर आपको कभी Content की कमी नहीं दिखाई देगी. लेकिन इस टॉपिक पर आज के समय मे बहुत ज्यादा कॉन्पिटिशन बढ़ चुका है. इसलिए Unique कैटगरी बनाना होगा. मान लीजिए स्मार्ट फोन पर Review कर रहे है तो सभी इंफॉर्मेशन सही सही देनी चाहिए और Audio Quality भी बेहतरीन सही से होनी चाहिए. बार-बार बोलते वक्त अटकना नहीं है. यूट्यूब पर पूरे कॉन्फिडेंस के साथ वीडियो बनाएं तब आपकी वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों को पसंद आएगी.

2. Title और Thumbnail सबसे अलग बनाये

सबसे ज्यादा जो नए YouTubers यहां पर गलती कर बैठते हैं Title कुछ और Thumbnail उससे अलग तरीके का बना देते हैं. वीडियो Grow करने के लिए टाइटल और Thumbnail यह दोनों बहुत ही ज्यादा महत्त्वपूर्ण होते है.

उदाहरण आपने Youtube Grow कीवर्ड लिया है और उसके साथ वीडियो बनाना है तो How to Youtube Grow इस तरह का टाइटल और Thumbnail होना चाहिए.

Thumbnail ऐसा attractive बनाएं जब कोई वीडियो सर्च करता है तो आपकी वीडियो पर ही क्लिक करे. Title और Thumbnail हमेशा वीडियो के रिलेटेड ही होना चाहिए.

3. Keyword Research करके वीडियो बनाये

आपको यूट्यूब वीडियो बनाने से पहले Keyword Research करना बहुत जरूरी है. क्योंकि Low Competition Keywords पर वीडियो बनाने से वीडियो जल्दी रैंकिंग में आती है. अगर आपका चैनल एक बार Rank हो गया तो High Competition Keywords पर भी आपकी वीडियो चलने लगेगी. अगर आपके कीवर्ड रिसर्च करना है तो ahrefs का फ्री टूल्स use कर सकते हैं.

4. अन्य youtubers से Collaboration करिये

अगर आप सही से यूट्यूब चैनल पर काम कर रहे हैं लेकिन जल्दी Grow करने के लिए Collaboration जबरदस्त ट्रिक है. Collaboration का मतलब अपने चैनल के मुताबिक ही YouTube Creators ढूंढना हैं. इससे दोनों को ही फायदा होगा आपकी Audience उसे जानती है पर उसके Audience आपको भी जानने लग जायेगी. लेकिन आपके 10K से 15K सब्सक्राइबर होंगे और मिलियन subscriber वाले चैनल के साथ करना चाहते हैं तो वह YouTuber कभी हां नहीं कहेगा. आपको को ऐसे YouTuber Creaters को खोजना हैं जिनके आप के बराबर Subscriber हो या थोड़े बहुत ज्यादा हो. मेरे अनुसार वो YouTube Creators आपको कभी मना नहीं करेंगे.

5. Video Editing Pro लेवल होना चाहिए

आपजो वीडियो बनाकर Video Editing भी pro लेवल की करना जरूरी है. वीडियो की क्वालिटी हमेशा सही होनी चाहिए जिससे Attractive लगे आपको जिस Seen में फोटोज की जरूरत है वहां फोटोज लगाइए. और जिस Seen अच्छा नहीं है वह कट कर दीजिए इस तरह आपका चैनल जल्दी Grow हो जाएगा.

6. Social Media पर शेयर करे

शुरुआत में Subscribers के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. आप जितने भी Instagram, WhatsApp, Facebook पर ज्यादा से ज्यादा वीडियो शेयर जरूर करना चाहिए उन लोगो से रिक्वेस्ट कीजिये की वीडियो पूरी देखिए. Watch time बढ़ने लगा तो और भी लोगों तक YouTube आपकी वीडियो बहुत सारे लोगो तक पहुचायेगा.

7. Google Ads चलाकर

यह भी सबसे बेहतरीन तरीका है. लेकिन ये Paid है अब गूगल एड्स के द्वारा भी आप बहुत सारे लोगों तक वीडियो पहुंचा सकते हैं. इसीलिए आप थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट भी कीजिये. यहां पर महत्त्वपूर्ण और इंटरेस्टिंग वीडियो को ही प्रमोट कीजिए. अगर वीडियो पसंद आएगी तो लोग जरूर आपके चैनल को Subscribe करेंगे.

8. Searchable Topics पर वीडियो बनाएं

अगर आपको यूट्यूब चैनल को तेजी से Grow करना है तो Views आना बहुत ही जरूरी है. ऐसे टॉपिक को ढूंढना है जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग सर्च करते हैं. उदाहरण मोबाइल से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इस टॉपिक पर लाखों लोग रोजाना सर्च करते है आपको भी अपने Topic रिलेटेड सर्च करना है ताकि सर्च करने पर आपकी वीडियो सबसे पहले दिखाई दे.

वीडियो को Recommend में कैसे लाएं

अगर आपकी वीडियो भी रिकमेंडेशन पर आने लग जाये तो जल्द ही Views बढ़ने लगे जाएंगे. इसलिए आपको simple सा काम करना है. आपने जिस टॉपिक पर वीडियो बनाया Same वीडियो को यूट्यूब पर खोजना है और जिसके सबसे ज्यादा Views मिले हैं. उस वीडियो के Title, Descriptions, Tags etc. सामान रखिए कॉपी पेस्ट नहीं करना है. यूट्यूब का एल्गोरिदम वीडियो भी Same समझता है तो आपकी वीडियो रिकमेंडेशन पर भेज सकता है.

निष्कर्ष

मैंने बहुत देखा है बहुत सारे लोग यूट्यूब चैनल बनाते हैं. लेकिन 10 से 15 वीडियो ही डालते है उसके बाद Views नहीं मिले तो Demotivate होकर चैनल पर काम करना बंद कर देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए चैनल ग्रो करने के लिए दिन रात मेहनत तो करनी पड़ेगी. आप एक सप्ताह में 4 से 5 वीडियो अपलोड करते रहना है इससे आपको बहुत फायदा होगा. अगर आपको YouTube Channel Grow करने में कोई प्रश्न हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं हम आपका जवाब जरूर देंगे.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ